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वरिष्ठों को अच्छी रात की नींद कैसे मिल सकती है?

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नींद उन आवश्यक प्रक्रियाओं में से एक है जो किसी व्यक्ति को विभिन्न लाभ प्रदान करती है। रात की नींद शारीरिक और मानसिक आराम के अलावा शरीर की कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत के लिए जानी जाती है। वरिष्ठों द्वारा सामना की जाने वाली आम समस्याओं में से एक है सोने के पैटर्न में बदलाव और नींद के घंटे कम होना। आम तौर पर, परिवर्तन धीरे-धीरे होता है, और जब तक वरिष्ठों को इस समस्या का एहसास होता है, तब तक उन्हें नींद की परेशानी के कारण ऊर्जा की कमी, उत्साह और नकारात्मक मनोदशा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

 गुड नाइट स्लीप क्या है? 

एक अच्छी रात की नींद तब होती है जब आपको सोने में परेशानी नहीं होती है, और आप दिन की शुरुआत करने के लिए तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं। जबकि हम सभी की नींद की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, यह माना जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। सोने के उचित समय-सारणी वाले लोगों के लिए सोना और जल्दी उठना आसान होता है। आपके शरीर के उचित कामकाज को निर्धारित करने के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद आवश्यक है। खंडित नींद अक्सर एक परेशान शरीर की लय और मानसिक शांति की ओर ले जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे सोने का तरीका भी हमारे पूरे जीवन काल में बदलता रहता है। यह सर्कैडियन क्लॉक से प्रभावित होता है, जो हमारे शरीर को बताता है कि लयबद्ध क्रियाओं के अनुसार कब सोना और कब जागना है। हालांकि, अगर वरिष्ठों को खराब नींद पैटर्न का सामना करना पड़ता है, तो शुरुआती दवाएं उनकी स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।    

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बुढ़ापे में अच्छी रात की नींद के लिए टिप्स 

समय पर नहीं सोने वाले बुजुर्ग चिंता और अवसाद का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, खराब नींद भी वरिष्ठों में रात के समय गिरने या नींद में चलने की संभावना को बढ़ा सकती है। वरिष्ठ नागरिकों के रूप में रात में अच्छी गुणवत्ता वाली नींद प्राप्त करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। 

1. शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें 

व्यायाम, योग या अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि आपको जल्दी सो जाने और अधिक अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है। अगर रात में वर्कआउट करने से आप बहुत ज्यादा उत्तेजित महसूस करते हैं, तो सुबह वर्कआउट करने की कोशिश करें और रात को अपनी नींद का आनंद लें।   

2. स्लीपिंग शेड्यूल स्थापित करें 

हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और जागें। बिस्तर से पहले की रस्में, जैसे गर्म स्नान करना या सुखदायक संगीत सुनना आदि आपके शरीर को संकेत देते हैं कि यह आराम करने का समय है। सोने से कुछ देर पहले टीवी देखने या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें। देर रात परिवार या दोस्तों के साथ भावुक चर्चा से बचें। कोई भी उत्तेजक कार्य करने से बचें, जैसे काम करना या बिलों का भुगतान करना और बिस्तर पर जाने से पहले कैफीनयुक्त पेय, शराब या मसालेदार भोजन से भी बचना चाहिए। कमरे के तापमान को मध्यम श्रेणी में बनाए रखें, एक साफ बिस्तर रखें और सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम शोरगुल वाला नहीं है। 

3. दोपहर नैपो बंद करो 

जब तक आप रात में पर्याप्त नींद लेते हैं, तब तक झपकी लेना कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक है। 

4. सोने के समय के करीब अपने शरीर को आराम करने दें 

प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट पर विचार करें, इसमें आपकी सभी मांसपेशियों को धीरे-धीरे तनाव और आराम देना, सुखदायक गर्म स्नान करना, नरम संगीत सुनना, किताब पढ़ना और सोने से पहले आराम करना शामिल है। 

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5. अपना तनाव प्रबंधित करें 

चिंता के कारण भी रातों की नींद हराम हो सकती है। अपने तनाव को दूर करने की एक विधि के रूप में, कई बुजुर्ग लोग एक नोटबुक में चीजों को लिख लेते हैं। किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करके अपने दिमाग को आराम दें, जैसे कि चिंता करने के बजाय परिवार के किसी प्रिय सदस्य या मित्र की प्यारी याद। इससे आपको सुखद सपने और अच्छी नींद आने की अधिक संभावना होनी चाहिए।   

6. खर्राटे का ख्याल रखें 

यदि नींद की समस्या आपके खर्राटों का कारण बन रही है, तो डॉक्टर से बात करें, खासकर अगर यह आपको सांस लेने से रोकता है। सी-पैप आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। 

7. शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए तकिए का इस्तेमाल करें 

जब भी आप करवट लेकर सोते हैं तो घुटनों के बीच तकिया रखना मददगार हो सकता है। अच्छी नींद लेने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है अपनी पीठ के बल सोना, अपने घुटनों के पीछे एक छोटा तकिया रखकर रीढ़ की हड्डी के तनाव को कम करना।   

 8. बुजुर्गों को सोने में परेशानी क्यों होती है? 

वरिष्ठों को नींद आने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है: –   

  • गठिया, रात के समय नाराज़गी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दर्दनाक चिकित्सा स्थितियां।  
  • वरिष्ठों को अनिद्रा, बेचैन पैर सिंड्रोम, स्लीप एपनिया, तेजी से आंखों की गति, नींद व्यवहार विकार, और आवधिक अंग आंदोलन विकार से पीड़ित होने की संभावना है।   
  • अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियां वरिष्ठों के लिए नींद की समस्या को और खराब कर देती हैं।   
  • महिला वरिष्ठों में रजोनिवृत्ति और रजोनिवृत्ति के बाद के मुद्दे।  
  • चल रही दवाओं के दुष्प्रभाव भी वरिष्ठों में नींद की परेशानी का कारण बनते हैं।  
  • तनाव और चिंता से संबंधित परेशानी। 

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रात को अच्छी नींद के लिए वास्तु टिप्स    

वास्तु पृथ्वी की गति और उसकी दिशा के अनुसार सोने के महत्व को बढ़ावा देता है। वास्तु के अनुसार किए गए कार्य हमारे जीवन में कई लाभ प्रतिध्वनित कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार आपको दक्षिण या पूर्व दिशा में सिर करके सोना चाहिए। कहा जाता है कि हर दिशा अपने लिए संबंधित लाभ प्रस्तुत करती है। दक्षिण दिशा में सोने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।    

सोते समय, अपने आस-पास सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना भी आवश्यक है, ताकि आपकी अच्छी रात की नींद के दौरान अवचेतन रूप से इसका दोहन किया जा सके। फेंग शुई एक चीनी तकनीक है जो अपने आस-पास के स्थान से सकारात्मक ऊर्जा के दोहन पर केंद्रित है। फेंगशुई और वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए: 

  • आपका बिस्तर प्रवेश द्वार के विपरीत दिशा में होना चाहिए।  
  • अपने बिस्तर को कमरे के बीच में रखने की बजाय दीवार के बगल में रखें।   
  • बुकशेल्फ़ और शीशे को तुरंत अपने बिस्तर के सामने नहीं रखना चाहिए।   
  • सुनिश्चित करें कि आपका सोने का क्षेत्र साफ और अव्यवस्था मुक्त है।   
  • बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं रखना चाहिए।   
  • अपने शयनकक्ष में सफेद, क्रीम आदि जैसे हल्के रंगों का चयन करें।   

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

बुजुर्गों को एक रात में कितनी नींद लेनी चाहिए? 

65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को हर रात 7-8 घंटे सोना चाहिए, हालांकि व्यक्तिगत आवश्यकताएं अलग-अलग हो सकती हैंवरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक नींद सहायता क्या है?

वेलेरियन जड़, मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ, और लैवेंडर के फूलों की सुगंध वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक नींद सहायक मानी जाती है। अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक टिप्स के अनुसार अश्वगंधा चूर्ण, जटामांसी चूर्ण और ब्राह्मी चूर्ण की सलाह दी जाती है।सोने से पहले सीनियर्स को क्या करना चाहिए?  

वरिष्ठ नागरिक गर्म स्नान कर सकते हैं, सोने के लिए अपने मन को तैयार करने में कुछ समय लगा सकते हैं, हल्का भोजन कर सकते हैं और सोने से पहले एक कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं।

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