बड़ों में नींद संबंधी विकार: प्रकार, कारण, लक्षण और इससे निपटने के तरीके

जीवन के बढ़ते वर्षों में स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार आवश्यक है। इसी तरह स्वस्थ आहार के साथ-साथ बुजुर्ग शरीर को फिट रखने के लिए 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद भी जरूरी है। अगर बड़ों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो इस समस्या को स्लीप डिसऑर्डर माना जाता है। नींद की बीमारी किसी व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। शुरुआत में नींद न आने की वजह से सिरदर्द और थकान जैसी छोटी-मोटी परेशानियां होती हैं, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, ये समस्याएं गंभीर बीमारियों में बदल जाती हैं। 

न्‍यूरोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया के अनुसार, नींद से संबंधित विकारों (एसआरडी) के संबंध में बीमारियों के बारे में जानकारी का अभाव रहा है। लेकिन चिंता न करें यहां हम आपके लिए एक व्यापक ब्लॉग लेकर आए हैं जो आपको बुजुर्गों में नींद की बीमारी, नींद न आने के कारणों, प्रकारों और लक्षणों के बारे में शिक्षित करेगा। इसके अलावा, हम नींद संबंधी विकारों से निपटने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स और तरीके भी बताएंगे, जिसके बाद अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक सेट होगा, जहां हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।  

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? नीचे स्क्रॉल करें और बुजुर्गों में स्लीप डिसऑर्डर की स्पष्ट समझ रखें।  

एक नींद विकार क्या है?

जहां तक ​​स्लीप डिसऑर्डर के अर्थ की बात है, तो हम आपको बता दें कि यह केवल उन स्थितियों को संदर्भित करता है जो नींद के पैटर्न या अच्छी नींद लेने की क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित करती हैं। ज्यादातर लोग नींद को आलस्य से जोड़ते हैं, जबकि यह मानव शरीर के लिए एक दवा की तरह है। सही मात्रा में नींद शरीर को तंदुरूस्त रखती है, लेकिन साथ ही, गलत तरीके से सोने से बुजुर्गों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।  

बुजुर्गों में नींद विकार के सामान्य लक्षण

इससे पहले कि हम बुजुर्गों में नींद की समस्याओं पर आगे बढ़ें, आइए जल्दी से बुजुर्गों में सामान्य नींद विकार के लक्षणों पर एक नज़र डालें:  

  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन
  • थकान
  • बेचैनी महसूस हो रही है
  • सोने में कठिनाई होना
  • देर रात तक नींद न आना
  • शरीर की थकान
  • घबराहट
  • किसी चीज पर फोकस खोना
  • चिंता
  • डिप्रेशन

बड़ों में नींद विकार के कारण

नींद आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं- जैसे तनाव, बेचैनी और अवसाद। इनमें से किसी भी समस्या के कारण नींद की कमी हो सकती है, जो सीधे बड़ों के शरीर और मस्तिष्क को प्रभावित करती है, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। कभी-कभी यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि बड़े-बुजुर्गों को नींद में बात करने, अधिक सपने देखने और नींद में चलने आदि का अनुभव होता है। यहां हमने कुछ सामान्य नींद विकारों के कारणों को सूचीबद्ध किया है: 

  • गठिया जैसा पुराना दर्द
  • हार्मोनल असंतुलन
  • श्वसन संबंधी समस्याएं
  • तनाव
  • चिंता
  • उम्र बढ़ने का डर
  • कुछ अन्य दवाएं

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बुजुर्गों में नींद संबंधी विकारों के प्रकार

सर्कैडियन रिदम स्लीप डिसऑर्डर

इस नींद विकार से पीड़ित रोगी रात में सोने का औसत समय नहीं देखता है। वे सोते समय जाग रहे थे और जागते हुए सोना इस नींद विकार का मुख्य लक्षण है। यह ज्यादातर लंबी रूट की ट्रेनों के ड्राइवरों, ट्रक ड्राइवरों, नाइट शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ होता है। 

स्लीप एप्निया

स्लीप एपनिया एक नींद की समस्या है जिसमें व्यक्ति को सोते समय सांस लेने में कठिनाई होती है। स्लीप एपनिया में सोते समय नाक का वायु प्रवाह कम हो जाता है क्योंकि यह नोड की हवा और मुंह के ऊपरी हिस्से को भर देता है। इस विकार के निम्नलिखित प्रकार हैं: 

1: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया

यह इस विकार का एक सामान्य प्रकार है। इसमें शरीर में कुछ रुकावटों के कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। अध्ययन के अनुसार, स्लीप एपनिया के 90-96% मामले इस प्रकार से जुड़े होते हैं। 

2: सेंट्रल स्लीप एपनिया

इस विकार में श्वास रुक जाती है और कुछ देर के लिए अपने आप शुरू हो जाती है और मांसपेशियों को मस्तिष्क से उचित संकेत मिलना बंद हो जाता है। 

3. कॉम्प्लेक्स स्लीप एपनिया

इस विकार में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया और सेंट्रल स्लीप एपनिया दोनों के लक्षण हैं। इसमें भी मरीज को सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती है। 

विलंबित नींद चरण विकार

इस तरह के स्लीप डिसऑर्डर से पीड़ित बुजुर्गों को कुछ घंटे देर से जागने की आदत हो जाती है। धीरे-धीरे शरीर उसी के अनुसार ढलता रहता है। इस विकार से बचने के लिए व्यक्ति को अपने सोने का समय तय करना चाहिए। बड़ों को दिन में सोने से बचना चाहिए और देर रात तक टीवी देखने की आदत को कम करना चाहिए। 

अनिद्रा

अनिद्रा की स्थिति तब पैदा होती है जब नींद न आने की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है। इससे कई मानसिक और शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। अनिद्रा या सोने में असमर्थता एक विकार है जिसे नींद न आना या आवश्यक समय तक न सोने के दर्द के साथ जाना जाता है। अनिद्रा में आमतौर पर संकेत और लक्षण दोनों होते हैं, जिसमें नींद, चिकित्सा और मानसिक विकार निरंतर नींद की गड़बड़ी से जुड़े होते हैं। अनिद्रा किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन यह व्यापक है, खासकर बुजुर्गों में। अनिद्रा दो प्रकार की होती है:  

1. अल्पावधि या तीव्र अनिद्रा

यह एक महीने से भी कम समय के लिए अच्छी तरह से सोने में असमर्थता है। अनिद्रा तब होती है जब नींद शुरू करना मुश्किल होता है या नींद या नींद को बनाए रखने में कठिनाई होती है जो बिना उत्साह या निम्न गुणवत्ता के होती है। इस प्रकार की अनिद्रा आराम के पर्याप्त अवसरों और स्थितियों के बावजूद चालू रहती है और दैनिक प्रणाली में कौन सी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अल्पावधि या तीव्र अनिद्रा को ‘पीरियड्स तनाव संबंधी अनिद्रा’ के रूप में भी जाना जाता है। 

2. पुरानी अनिद्रा

यह एक महीने से अधिक समय तक रहता है। यह किसी अन्य विकार या प्राथमिक विकार के कारण हो सकता है। उच्च स्तर के तनाव हार्मोन से पीड़ित या पुरानी या पुरानी अनिद्रा से पीड़ित बुजुर्गों में साइटोकिन के स्तर का खतरा अधिक होता है। इसका प्रभाव इसके कारण के आधार पर भिन्न हो सकता है। इसमें मांसपेशियों की थकान और मानसिक थकान शामिल हो सकती है। इस विकार से पीड़ित बुजुर्गों को मतिभ्रम का अनुभव होने की संभावना है। पुरानी अनिद्रा दोहरी दृष्टि पैदा कर सकती है। 

हाइपरसोम्निया

हाइपरसोमनिया अनिद्रा के साथ प्रतिवर्ती है। ऐसे लोगों को थोड़े-थोड़े अंतराल में नींद आ जाती है। यह एक नींद विकार है जिसमें व्यक्ति को सामान्य से अधिक नींद आती है और रात में पर्याप्त नींद लेने के बाद भी व्यक्ति तरोताजा महसूस नहीं करता है। ऐसे लोगों पर दिन भर सुस्ती रहती है। 

बड़ों के लिए बेहतर नींद सुनिश्चित करने के कुछ आसान तरीके

  • समय पर सोने की आदत डालें। शुरुआत में यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन बाद में धीरे-धीरे इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।
  • बेडरूम को साफ रखें। स्वच्छ और शांत वातावरण में लोग जल्दी सो जाते हैं।
  • ज्यादातर लोग अब सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आंखों में दर्द होता है, जिससे नींद न आने की बीमारी हो जाती है।

बुजुर्गों में नींद संबंधी विकारों के लिए घरेलू उपचार

1: व्यायाम, योग और ध्यान

नींद संबंधी विकारों से निपटने के लिए बुजुर्ग व्यायाम, योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। ये तीन अलग-अलग गतिविधियां दिमाग समेत शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने का काम करेंगी। मुख्य रूप से मन की शांति के लिए बुजुर्गों को व्यायाम, योग और ध्यान अवश्य करना चाहिए। यह न केवल उन्हें अच्छी नींद लेने में मदद करेगा बल्कि बुजुर्गों में बेहतर समग्र स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करेगा। ध्यान वैसे भी न केवल नींद संबंधी विकारों से निपटने का एक चमत्कारी तरीका है, बल्कि बुजुर्गों के स्वास्थ्य संबंधी अन्य सभी मुद्दों के लिए भी है। यहां जानिए बुजुर्गों के लिए मेडिटेशन के फायदों के बारे में। 

2: पर्याप्त विटामिन

स्वस्थ नींद के लिए शरीर में विटामिन एक आवश्यक तत्व है। विटामिन-बी अनिद्रा की रोकथाम का काम करता है। खासकर विटामिन-बी समूह का विटामिन-बी6 वृद्ध-वयस्कों में मानसिक तनाव और नींद की समस्या को दूर करने का काम करता है। विटामिन-ए मस्तिष्क के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर जब नींद और याददाश्त की बात आती है। दिमाग की सेहत के लिए बुजुर्ग विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।  

तनाव अनिद्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधाओं में से एक है। इससे छुटकारा पाने के लिए बड़ों को रोजाना के आहार में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे स्ट्रॉबेरी, टमाटर और संतरा आदि को शामिल करना चाहिए। जरूरी विटामिन पाने के लिए बुजुर्ग भी ब्रोकली खा सकते हैं। ब्रोकली के फायदों के बारे में यहां पढ़ें।  

गरम स्नान

नींद संबंधी विकारों के घरेलू उपाय के रूप में, बड़ों को गर्म पानी (सहनशील) से स्नान करना चाहिए। गर्म पानी शरीर की थकान को दूर कर तरोताजा कर देगा, जिससे चैन की नींद लेने में मदद मिल सकती है। 

भाप

अच्छी नींद के लिए बुजुर्ग स्टीम बाथ का भी सहारा ले सकते हैं। यह सुविधा कई हेल्थ क्लब और जिम में उपलब्ध है। यह शरीर की थकान को दूर करने में मदद करता है। जब शरीर थक जाता है तो बड़ों को अच्छी नींद आती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की देखरेख में स्टीम बाथ अवश्य लें। याद रखें, बिना सावधानियों के स्टीम बाथ लेना जोखिम भरा हो सकता है। 

बुजुर्गों में नींद संबंधी विकारों को रोकने के लिए युक्तियाँ

अनिद्रा से राहत पाने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। 

  • समय पर सोने और जागने की कोशिश करें।
  • शराब और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन न करें।
  • वसायुक्त, तला हुआ और मसालेदार भोजन न करें।
  • रोजाना सुबह टहलने की कोशिश करें।
  • अपने कमरे को साफ और तरोताजा रखें; कमरे की गंदगी आपका मूड खराब कर सकती है।
  • सप्ताह में दो या तीन दिन पूरे शरीर की मालिश करें।
  • खुश रहने का प्रयास करो।
  • रात को सोने से पहले मसाला चाय पिएं।

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अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

1. कितने घंटे की नींद जरूरी है?

नींद की बीमारी आज एक बड़ी समस्या बन गई है। फ्लिप्स ग्लोबल सर्वे के मुताबिक दुनिया भर में एक अरब से ज्यादा लोग नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। समस्या यह है कि इनमें से 80 प्रतिशत लोग अनिद्रा को नहीं समझते हैं और इसका इलाज नहीं करते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, भारत के 66% से अधिक लोगों को नींद की कमी महसूस होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्कों को अपने बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए आठ से नौ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।  

2. नींद विकार के लिए डॉक्टर से कब संपर्क करें?

जिन लोगों को नियमित रूप से सोने में कठिनाई होती है और वे अस्वस्थ नींद के पैटर्न का अनुभव करते हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आम तौर पर, बुजुर्गों को नींद विकार के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जब; 

  • वे नियमित रूप से सोने में कठिनाई का अनुभव करते हैं।
  • वे एक रात पहले सात से आठ घंटे सो चुके हैं लेकिन फिर भी दिन भर थकान महसूस करते हैं।
  • उनमें दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता कम होती है।
  • वे खर्राटे लेते हैं या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं।

जो बुजुर्ग सोने और जागने के समय या आमतौर पर स्वस्थ नींद की दिनचर्या का पालन करते हैं या सोते समय किसी समस्या का सामना नहीं करते हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता नहीं है। 

3. क्या मैं नींद की बीमारी से निपटने के लिए नींद की गोलियां ले सकता हूं?

नींद की गोलियां नसों को शांत करके और लंबे समय तक सोए रहने पर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं यदि लंबे समय तक ली जाती हैं। इन दवाओं का अधिक सेवन अप्रत्यक्ष रूप से नसों और उनके कार्यों को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर आपका डॉक्टर नींद की गोलियां लेने की सलाह देता है, तो नींद की गोलियां लेते समय चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि, हम बुजुर्गों को सख्ती से सलाह देते हैं कि वे अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए नींद की गोलियां न लें।  

4. नींद विकार उपचार के बाद दिशानिर्देश क्या हैं?

चिकित्सा उपचार के बाद, रोगियों को अपनी जीवनशैली की आदतों और सोने की दिनचर्या के बारे में सावधान रहना चाहिए। बड़ों को कोशिश करनी चाहिए और स्वस्थ आदतें बनाए रखें ताकि वे फिर से नींद की बीमारी से पीड़ित न हों। इसके अलावा, नियमित व्यायाम और दवाओं के सेवन से लोगों को आराम से सोने में मदद मिल सकती है। 

5. नींद की बीमारी से ठीक होने में कितना समय लगता है?

नींद की बीमारी के दर्द रहित उपचार होते हैं, और इसे ठीक होने में अधिक समय नहीं लगता है। यदि उचित उपचार लिया जाए, तो उपचार के पहले या दूसरे सप्ताह से ही बुजुर्गों में सुधार दिखना शुरू हो जाता है। नींद की बीमारी के इलाज के लिए ऑपरेशन या मशीनों का उपयोग करने वाले पुराने वयस्कों के जल्दी ठीक होने की संभावना होती है, लेकिन अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी ऑपरेशन या मशीन उपचार से गुजरते हैं। 

6. क्या नींद की बीमारी का इलाज स्थायी है?

तनाव की चिंता या कार्यभार के कारण नींद संबंधी विकारों के उपचार में उपचार के ऐसे मानकीकृत तरीके शामिल नहीं हैं। इनमें मुख्य रूप से जीवनशैली में बदलाव और रहने की स्थिति में सुधार शामिल हैं। इन कारणों से नींद में खलल पड़ सकता है क्योंकि ये कारक किसी भी समय चलन में आ सकते हैं। हालांकि, स्लीप एपनिया जैसे मामलों के लिए, जहां सर्जिकल उपचार एक विकल्प है या मशीनों का उपयोग किया जा सकता है, उपचार स्थायी रूप से प्रभावी हो सकता है। 

निष्कर्ष

वैसे तो नींद की बीमारी किसी को भी कभी भी हो सकती है, लेकिन बुजुर्ग इस तरह की समस्याओं की चपेट में ज्यादा आते हैं। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो नींद संबंधी विकार बाद में घातक परिणाम दे सकते हैं। इसलिए जितना हो सके इस बीमारी के प्रति जागरूक रहना जरूरी है। हम आपको नींद संबंधी विकारों को कम करने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू उपचारों का पालन करने की सलाह देते हैं। हो सकता है कि परिवार का कोई वयस्क सदस्य या आसपास का कोई व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित हो, इसलिए इस जानकारी को अन्य लोगों के साथ भी साझा करें। 

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