Home Ayurvedic Medicines वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे फायदेमंद और स्वस्थ ग्रीष्मकालीन भोजन 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे फायदेमंद और स्वस्थ ग्रीष्मकालीन भोजन 

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भारत अपनी चिरस्थायी गर्मी, गर्म और धूल भरे मौसम के लिए जाना जाता है, जब नदी का जल स्तर बेहद कम हो जाता है और जमीन सूख जाती है। चूंकि भारत एक उष्णकटिबंधीय देश है, इसलिए इसे अन्य देशों की तुलना में अधिक सौर सूर्यातप प्राप्त होता है। सीधे शब्दों में कहें तो हम गर्मियों से बच नहीं सकते हैं, या तो हम इसके साथ रहना सीख जाते हैं या फिर गर्मियों में हर साल होने वाले दुष्प्रभावों से प्रभावित हो जाते हैं। चूंकि वरिष्ठ लोग प्रतिकूल मौसम परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए गर्मी के मौसम में उचित देखभाल की आवश्यकता होती है।  

गर्मी की शुरुआत के साथ ही शरीर में बड़े बदलाव होने लगते हैं। सर्दियों के विपरीत, जब एक तला हुआ और भारी आहार मुंह में पानी लाता है, तो गर्मी हमें अत्यधिक तली हुई वस्तुओं और भारी खाद्य पदार्थों से घृणा का अनुभव कराती है। गर्मी के दिनों में शरीर की पाचन क्रिया कम हो जाती है और हमें अक्सर भूख और पानी की कमी महसूस होती है। इसलिए, गर्मियों के लिए विशिष्ट आहार का पालन करना आवश्यक हो जाता है जिसमें वरिष्ठों के लिए कई ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। इससे उन्हें स्वास्थ्य और ऊर्जा पर विपरीत प्रभाव डाले बिना मौसम का आनंद लेने में मदद मिल सकती है।  

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गर्मियों में वरिष्ठों के लिए अनुशंसित आहार  

ग्रीष्मकाल बाहरी वातावरण में अत्यधिक गर्मी की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप आंतरिक शरीर प्रणाली प्रभावित होती है। बाहरी वातावरण के प्रभाव में, शरीर के अंदर की गर्मी बढ़ जाती है और अगर अनियंत्रित रहे तो यह कई बीमारियों का प्रकोप ला सकता है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ जो शरीर को ठंडक देते हैं और पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं, इस गर्मी के मौसम में भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। इस ब्लॉग में, हमने गर्मियों में उपभोग करने के लिए खाद्य और पेय पदार्थों की एक सूची तैयार की है। 

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वरिष्ठों के लिए शीर्ष ग्रीष्मकाल फूड्स  

जब मौसम गर्म और शुष्क होता है, तो हमारा ज्यादा खाने का मन नहीं होता है, पाचन की आग कम हो जाती है और भूख भी कम हो जाती है। गर्मी के महीनों में शरीर स्वाभाविक रूप से बहुत अधिक कैलोरी वाले प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो हमें उचित पोषण के साथ-साथ कॉम्प्लिमेंट्री कूलिंग इफेक्ट भी दें।     

आइए वरिष्ठों के लिए कुछ विशिष्ट ग्रीष्मकालीन भोजन देखें।  

1. मौसमी फल – मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूजा आदि, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से जाते हैं, कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और प्रक्रिया में कम गर्मी पैदा करते हैं, इसलिए ये वरिष्ठों के लिए सर्वोत्तम हैं। वे शरीर को आवश्यक खनिजों की आपूर्ति करते हैं और दिन के दौरान एक को हाइड्रेटेड रखते हैं। 

हमारे जैसे उष्णकटिबंधीय देश में, गर्मियों में सबसे अधिक मात्रा में उपलब्ध फल आम है। आम अपने आप में संपूर्ण आहार माना जाता है। चूंकि इसमें अत्यधिक गर्मी होती है, इसलिए इन्हें हमेशा खपत से पहले कुछ समय के लिए पानी में डुबो कर रखना चाहिए। दूध के साथ शेक/जूस का सेवन करना चाहिए, क्योंकि दूध आम की अत्यधिक गर्मी को रोकने में मदद करता है। 

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 ऐश गार्ड (पेठाकड्डू) एक अत्यधिक पौष्टिक फल है जो हमारे देश में बहुतायत में उगता है। इसका जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और ठंडक पहुंचाता है। यह आपको शांत करने में भी मदद करता है। सर्दी और अत्यधिक बलगम की समस्या से ग्रस्त बुजुर्गों को इसके शीतलन प्रभाव को बेअसर करने के लिए एक चुटकी काली मिर्च और शहद मिलाना चाहिए।   

बेल (लकड़ी का सेब) एक भारतीय फल है जो गर्मी की गर्मी को मात देने में अत्यधिक उपयोगी है। आप इसका जूस बना सकते हैं। यह एक प्राकृतिक रक्त शोधक है और गर्मियों के लिए एक आदर्श फल है। 

2. बाजरा – बाजरा फाइबर में उच्च लेकिन पचाने में बहुत हल्का होता है, गर्मी के मौसम में खपत के लिए सबसे अच्छा होता है। बाजरा मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। मैग्नीशियम शरीर की मांसपेशियों और नसों को आराम देता है, जबकि कैल्शियम शरीर के आंतरिक तापमान को नियंत्रित करता है। रागी या बाजरा एक ऐसा बाजरा है। यह फाइबर से भरपूर होता है और आसानी से पचने योग्य होता है। रागी का सेवन आप हलवा या दही के साथ कर सकते हैं। यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प भी हो सकता है। 

3. सत्तू – यह गेहूँ या काले चने (चना) से बनता है। सत्तू बनाने के लिए साबुत गेहूं और चना को धीमी आंच पर एक घंटे के लिए भून लिया जाता है. ठंडा होने पर इसे पीसकर महीन पाउडर बना लिया जाता है। इस चूर्ण का पानी के साथ सेवन किया जा सकता है, इसमें गुड़ या चीनी मिलाना वैकल्पिक है। इस पेय का एक गिलास इतना भर रहा है कि आप पूरे दिन का प्रबंधन कर सकते हैं, खासकर यदि आप उपवास कर रहे हैं तो फायदेमंद है। 

4. गुलकंद – एक अद्भुत फूल संरक्षित, यह ताजा सुगंधित गुलाब की पंखुड़ियों से बना होता है, जो गुलाबी होते हैं। गुलाब की पंखुडि़यों को चाशनी में कुछ दिनों के लिए डुबोकर छानकर सेवन किया जाता है। आप इसे दिन में एक या दो बार ले सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसका बहुत ठंडा प्रभाव पड़ता है। एक पान का पत्ता लें, उसमें सौंफ और गुलकंद डालें। इस साधारण खाद्य पदार्थ के समग्र प्रभावों को महसूस करने के लिए दोपहर के भोजन के बाद इसका सेवन करें। 

5. जड़ी-बूटी और मसाले- आमतौर पर गर्मियों में कम मसालेदार खाने की सलाह दी जाती है। कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले हैं जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं और गर्मी के मौसम में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। 

इलायची (इलायची) शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है, आपके सिस्टम को आराम देती है और अंततः इसे ठंडा करती है।   

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जीरा (जीरा) गर्मियों के दौरान पाचन संबंधी समस्याओं में अत्यधिक प्रभावी होता है। पाचन विकारों को कम करने के लिए सब्जियों और सलाद में ताजा पिसा हुआ जीरा पाउडर मिलाया जा सकता है। 

सौंफ (सौफ) में प्राकृतिक शीतलन प्रभाव होता है और यह आसान पाचन में सहायता करता है। भोजन के बाद भुनी हुई सौंफ का सेवन करें और आप जल्द ही इसके प्रभाव का दावा करेंगे। 

बुजुर्गों के लिए अनुशंसित गर्मियों के इन खाद्य पदार्थों के साथ, निर्जलीकरण से बचने के लिए हमेशा पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। वैसे तो गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छा पेय पानी है, लेकिन कई बार हमारे मन में पानी के अलावा कुछ और पीने की इच्छा होती है लेकिन उतना ही ताज़ा भी। इसलिए, हमने वरिष्ठों के लिए आसानी से बनने वाले समर ड्रिंक्स की एक सूची तैयार की है, जो न केवल आपको हाइड्रेट करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। 

वरिष्ठों के लिए शीर्ष ग्रीष्मकालीन पेय  

1. आम पन्ना – कच्चे आम गर्मी की गर्मी को प्रभावी ढंग से मात देने के लिए जाने जाते हैं। चूंकि वे गर्मियों में स्थानीय रूप से उपलब्ध होते हैं, इसलिए कच्चे आम से आम पन्ना बनाने की कोशिश करनी चाहिए।   

आम पन्ना बनाने के लिये – एक प्रेशर कुकर में एक कच्चा आम पकायें, उसका गूदा हटायें और उस गूदे से पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें चीनी/गुड़/ मिश्री, भुना जीरा और एक चुटकी नमक डालें। आप गाढ़ा सिरप भी बना सकते हैं और इसे पानी के साथ मिला सकते हैं, दिन में किसी भी समय इसका सेवन करने के लिए आपको कूलर होने का मन करता है। 

2. गुलाब जल – गुलाब जल बनाने के लिए – पानी में चीनी उबाल लें, गैस स्टोव से निकालने के बाद गुलाब की पंखुड़ियां, अधिमानतः गुलाब की भारतीय जंगली किस्म डालें। ठंडा होने पर इसे छान लें और गुलाब जल का स्वादिष्ट पेय तैयार है।  

3. छाछ (छाछ) – यह एक क्लासिक भारतीय ग्रीष्मकालीन पेय है। एक कप दही लें, उसमें अच्छी मात्रा में पानी मिलाएं और इसे मथकर सफेद तरल बना लें। आप अपने स्वाद के अनुसार सेंधा नमक, भुना जीरा और थोड़ी कैंडी चीनी भी मिला सकते हैं। इसका सेवन दोपहर के भोजन से पहले या बाद में करना चाहिए। बुजुर्गों को रात में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

4. जल जीरा – गर्मी में जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं उनके लिए यह बहुत अच्छा होता है। जलजीरा बनाने के लिए भुना जीरा, थोडा सा धनियां पाउडर, थोडी सी काली मिर्च लेकर पानी के साथ मिला लीजिये.   

5. सब्जा (तुलसी के बीज) – एक गिलास नींबू का रस लें; सब्जा या चिया सीड्स को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। जब ये फूल जाएं तो इसमें नींबू का रस मिलाएं और उस रस को दिन में एक या दो बार पिएं। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह आपको गर्मियों में सनबर्न और रैशेज से बचाता है।  

6. नारियल पानी – अगर आप ऐसे क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं जहां नारियल बहुतायत में उगते हैं, तो हमेशा किसी भी अन्य पेय के ऊपर नारियल पानी चुनें। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और किसी अन्य पेय की तरह आपके शरीर को ठंडा रखता है।  

भारत जैसे गर्म उष्णकटिबंधीय देश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपरोक्त ग्रीष्मकालीन पेय की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। कोई भी अपना भोजन छोड़ भी सकता है और पूरे दिन हाइड्रेटेड, ताजा और ऊर्जावान महसूस करने के लिए इनमें से कोई भी पेय ले सकता है। 

ग्रीष्मकाल मन में आनंद के स्तर को ऊंचा रखने और शरीर में गर्मी के स्तर को कम रखने के बारे में है। वरिष्ठों के लिए, जब तक आंतरिक वातावरण ठंडा रहता है, वे बाहरी गर्मी से आसानी से निपट सकते हैं। तो, इस गर्मी में, गर्मी को अपने ऊपर हावी न होने दें। सीनियर्स के लिए इन आत्मा-संतोषजनक ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थों को आजमाएं और पूरे मौसम में अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रखें। 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

बुजुर्गों के लिए कौन सा भोजन अच्छा है? 

ऐसा एक भी नियम नहीं है जो हर वरिष्ठ पर लागू होता हो। आहार का निर्धारण शरीर के प्रकार और स्थानीय जलवायु परिस्थितियों के आधार पर किया जाना चाहिए।भारत में गर्मी के मौसम में मैं क्या खाऊं?

गर्मी के दिनों में जो कुछ भी उगता है (मौसमी फल और सब्जियां) और आपके शरीर के अनुकूल हो उसका सेवन करना चाहिए। आमतौर पर शरीर के अंदर गर्मी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इस मौसम में बहुत हल्का, कम मसालेदार भोजन करने का प्रयास करेंगर्मियों में शराब का आप पर क्या असर होता है?  

शराब आपको अत्यधिक निर्जलित कर देती है, यहां तक ​​कि ठंडे मादक पेय भी प्रकृति में निर्जलीकरण कर रहे हैं। इसलिए जितना हो सके ऐसे ड्रिंक्स से बचना चाहिए।    

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