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hemp seeds in hindi- hemp meaning in hindi

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भांग के बीज के स्वास्थ्य लाभ

बहुत से लोग भांग के बीज को सुपरफूड मानते हैं। बीजों में एक समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल होती है और यह कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

भांग के बीज हालांकि से आते हैं कैनबिस sativa संयंत्र, वे एक दिमाग फेरबदल प्रभाव पैदा नहीं करते।

ये छोटे, भूरे रंग के बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 सहित प्रोटीन, फाइबर और स्वास्थ्यवर्धक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। उनके पास एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं और कई बीमारियों के लक्षणों को कम कर सकते हैं, हृदय, त्वचा और जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

इस लेख में, हम भांग के बीज के विभिन्न लाभों को देखते हैं और उन्हें आहार में शामिल करने के लिए सुझाव प्रदान करते हैं।

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भांग के बीज के पौष्टिक लाभ

ये बीज पौष्टिक यौगिकों से भरे हुए हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. प्रोटीन

भांग के बीज में सोयाबीन जितना ही प्रोटीन होता है। प्रत्येक 30 ग्राम (g) बीजों में, या लगभग 3 बड़े चम्मच, होते हैं 9.46 ग्रामविश्वसनीय स्रोत प्रोटीन का।

ये बीज प्रोटीन का एक संपूर्ण स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि वे प्रदान करते हैं सभी नौविश्वसनीय स्रोत तात्विक ऐमिनो अम्ल।

अमीनो एसिड सभी प्रोटीनों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं। शरीर इनमें से नौ एसिड का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए व्यक्ति को आहार के माध्यम से उन्हें अवशोषित करना चाहिए।

अपेक्षाकृत कुछ पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ प्रोटीन के पूर्ण स्रोत होते हैं, जिससे भांग के बीज शाकाहारी या शाकाहारी आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त होते हैं।

भांग के बीज विशेष रूप से आर्जिनिन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

2. असंतृप्त वसा

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के स्वास्थ्य लाभ, विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिडविश्वसनीय स्रोत, तेजी से प्रसिद्ध हो रहे हैं।

भांग के बीज आवश्यक फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं, जैसे कि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), जो एक ओमेगा -3 है ।

शरीर आवश्यक फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकता है, और शरीर को उन्हें आहार से अवशोषित करना चाहिए। वे दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ओमेगा -3 s का ओमेगा -6 s का अनुपात भी महत्वपूर्ण है।

सामान्य तौर पर, लोग बहुत अधिक ओमेगा -6 और बहुत कम ओमेगा -3 खाते हैं, लेकिन आहार में भांग के बीज को शामिल करने से संतुलन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

2015 के एक पशु अध्ययन के परिणामों के अनुसार , भांग के बीज और भांग के बीज के तेल को मुर्गियों के आहार में शामिल करने से अंडे की जर्दी में ओमेगा -3 के स्तर में वृद्धि हुई और एक अधिक स्वास्थ्यप्रद ओमेगा -3 से ओमेगा -6 अनुपात।

इसके अलावा, भांग के बीज संतृप्त वसा में कम होते हैं और इसमें कोई ट्रांस वसा नहीं होता है।

3. फाइबर

भांग के बीज में अधिकांश फाइबर इसके बाहरी पतवार या खोल में होता है। यदि संभव हो, तो भांग के बीज को पतवार के साथ खरीद लें।

हालांकि, गोले के बिना भी, भांग के बीज एक ईश्वर स्रोत पीएफ फाइबर हैं, जिसमें लगभग तीन बड़े चम्मच होते हैं 1.2 ग्रामविश्वसनीय स्रोत फाइबर का।

हर दिन पर्याप्त फाइबर का सेवन कर सकते हैं:

  • भूख कम करें
  • वजन प्रबंधन में मदद
  • रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए काम करें
  • आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

4. खनिज और विटामिन

भांग के बीज में विटामिन और खनिजों की एक प्रभावशाली श्रृंखला होती है और विशेष रूप से समृद्ध होती है:

  • विटामिन ई.
  • मैग्नीशियम
  • फ़ास्फ़रोस
  • पोटैशियम

वे आयरन, जिंक और बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • नियासिन
  • राइबोफ्लेविन
  • thiamine
  • विटामिन बी-6
  • फोलेट

भांग के बीज के स्वास्थ्य लाभ

पोषण संबंधी लाभों के साथ, कुछ शोध बताते हैं कि भांग के बीज के सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला है। वे कर सकते हैं:

5. मस्तिष्क की रक्षा करें

फूड केमिस्ट्री जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि भांग के बीज के अर्क का प्रयोगशाला परीक्षणों में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है। ये प्रभाव बीज की कैनबिडिओल (सीबीडी) सामग्री के परिणामस्वरूप हो सकते हैं।

के परिणाम समीक्षाविश्वसनीय स्रोत 2018 से पता चलता है कि बीजों में सीबीडी और अन्य यौगिकों में न्यूरोप्रोटेक्टिव, विरोधी भड़काऊ, प्रभाव हो सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में भी मदद कर सकते हैं।

समीक्षा से पता चलता है कि, इन संभावित गुणों के कारण, सीबीडी न्यूरोलॉजिकल स्थितियों में मदद कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:

  • पार्किंसंस रोग
  • अल्जाइमर रोग
  • मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  • नेऊरोपथिक दर्द
  • बचपन के दौरे विकार

6. दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

चिकित्सा समुदाय का मानना ​​है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करता है और अतालता और हृदय रोग जैसे मुद्दों के जोखिम को कम करता है ।

भांग के बीज में ओमेगा -3 के उच्च स्तर और का एक स्वस्थ अनुपात होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड्सविश्वसनीय स्रोत ओमेगा -6 फैटी एसिड के लिए।

बीजों में उच्च स्तर का आर्गिनिन भी होता है, एक एमिनो एसिड जो नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है ।

नाइट्रिक ऑक्साइड धमनी और शिरा के फैलाव के लिए आवश्यक है, और यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों को चिकना और लोचदार रखने में मदद करता है।

रक्तचाप को कम करने , स्वस्थ आहार खाने और विभिन्न प्रकार के व्यायामों में भाग लेने से दिल की विफलता के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है ।

7. सूजन कम करें

भांग के बीज में ओमेगा -3 की मात्रा और बीज के स्वस्थ ओमेगा -3 से ओमेगा -6 अनुपात एक साथ सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

इसके अलावा, भांग के बीज गामा लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) का एक समृद्ध स्रोत हैं, एक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जिसमें विरोधी भड़काऊ प्रभाव भी हो सकते हैं।

कुछ जानवरों पर अध्ययनविश्वसनीय स्रोतसुझाव है कि GLA एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य कर सकता है। हालांकि, मनुष्यों में हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि एसिड हमेशा प्रभावी नहीं होता है।

में एक समीक्षा फार्माकोलॉजी के यूरोपीय जर्नलविश्वसनीय स्रोत कहता है कि मनुष्य GLA को बहुत जटिल तरीके से संसाधित करते हैं, जो यह समझा सकता है कि मनुष्यों में अध्ययन जानवरों की तुलना में अधिक विविध परिणाम क्यों देते हैं।

इन अध्ययनों को देखते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शोधकर्ता आमतौर पर भांग के बीज के अर्क की उच्च सांद्रता का उपयोग करते हैं और यह कि बीज खाने से कम नाटकीय प्रभाव पैदा हो सकते हैं।

सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है पुरानी बीमारियों के लक्षणों का प्रबंधनविश्वसनीय स्रोत, जैसे कि:

  • उपापचयी लक्षण
  • मधुमेह प्रकार 2
  • वात रोग
  • दिल की बीमारी
  • गैर-अल्कोहल से संबंधित फैटी लीवर रोग

8. त्वचा की स्थिति में सुधार

एटोपिक डार्माटाइटिस (एडी) और मुँहासे दोनों पुरानी सूजन से हो सकते हैं। भांग के बीज में विरोधी भड़काऊ यौगिक मदद कर सकते हैं।

अन्य संभावित आहार कारणों में, मुँहासे हो सकते हैं जुड़ा हुआविश्वसनीय स्रोत ओमेगा -3 s की कमी। भांग के बीज में उच्च ओमेगा -3 सामग्री मुँहासे के लक्षणों को प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकती है।

एक 2018 समीक्षा त्वचा रोगों पर आहार में परिवर्तन के प्रभाव का पता लगाया। जबकि लेखकों ने सबूत पाया कि अधिक ओमेगा -3 खाने से मुँहासे के लक्षणों में सुधार हो सकता है, प्रभावों की सीमा निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता होगी।

लेखक यह भी नोट करते हैं कि प्रीबायोटिक्स और प्लांट फाइबर एडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। भांग के बीज प्लांट फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं।

9. रूमेटाइड अर्थराइटिस से छुटकारा

रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून स्थिति है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने स्वयं के ऊतकों पर हमला करने का कारण बनता है, जिससे जोड़ों में सूजन हो जाती है।

2014 में, मानव कोशिकाओं में किए गए शोध ने सुझाव दिया कि भांग के बीज के तेल में आमवाती विरोधी प्रभाव हो सकते हैं।

हालांकि, एक 2018 की समीक्षाविश्वसनीय स्रोतयह सुझाव देने के लिए निर्णायक सबूतों की कमी पाई गई कि कैनबिनोइड्स आमवाती रोगों का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं। लेखकों ने नोट किया कि अधिक शोध की आवश्यकता है।

भांग के बीज की पोषण संबंधी रूपरेखा

भांग के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, स्वास्थ्यवर्धक फैटी एसिड और फाइबर होता है।

के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका का कृषि विभाग (यूएसडीए)विश्वसनीय स्रोत, 3 बड़े चम्मच भांग के बीज में 116 कैलोरी और निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

प्रोटीन9.47 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट2.60 ग्राम
मोटा1.20 ग्राम
कुल फैटी एसिड14.62 ग्राम
मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड1.62 ग्राम
बहुअसंतृप्त फैट11.43 ग्राम
संतृप्त फैटी एसिड1.38 ग्राम

भांग के बीज भी विटामिन ई और खनिजों का एक स्वस्थ स्रोत हैं, जैसे कैल्शियम , iron, मैग्नीशियम, पोटेशियम और zinc।

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hemp seeds in marathi – भांग बियाणे

Refrence: https://www.medicalnewstoday.com/articles/323037#nutritional-profile-

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