flaxseed in hindi

अलसी, अलसी के 12 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

अलसी, अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ। अलसी के लाभ | flaxseed को हिंदी में अलसी के नाम से भी जाना जाता है, यह अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण एक सुपर फूड के रूप में उभरा है । पोषक तत्वों से भरपूर ये बीज पूरे भारत में 30/- रुपये प्रति 100 ग्राम सस्ते दर पर आसानी से उपलब्ध हैं । अलसी को कच्चा, भुना या अन्य व्यंजनों के हिस्से के रूप में आसानी से खाया जा सकता है। आप इन्हें अपनी स्मूदी, सलाद या रोटी/चपाती में भी डाल सकते हैं। नीचे अलसी के 12 स्वास्थ्य लाभों और अलसी के उपयोग से कुछ बेहतरीन स्वस्थ व्यंजनों की सूची दी गई है।        

1. आपको दुबला रखता है:
चूंकि इसमें स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होता है, अलसी के बीज आपको लंबे समय तक भरे रहेंगे और आप जंक फूड नहीं खाएंगे। इसलिए वजन घटाने में मदद करता है।

2. उच्च फाइबर:
अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है । हम सभी को अपने स्वस्थ आहार में फाइबर की आवश्यकता होती है। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। कब्ज की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है । अलसी के बीज इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और डायवर्टीकुलर बीमारी वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होते हैं।      

3. ग्लूटेन मुक्त:
अलसी के बीज ग्लूटेन मुक्त होते हैं । वे उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो लस असहिष्णु हैं। 

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:
अलसी में उच्च स्तर के लिग्नन्स होते हैं जो एंटी-एजिंग और सेलर स्वास्थ्य को बहाल करने के लाभ हैं। सन बीज ओमेगा -3 (एन 3) फैटी एसिड , अल्फा लिनोलेनिक एसिड (एएलए) पौधे का सबसे समृद्ध स्रोत हैं। एएलए कोशिका क्षति को कम करता है और विटामिन सी और विटामिन ई के स्तर को पुनर्स्थापित करता है।         

5. सूजन को कम करता है:
अलसी का सेवन सूजन को कम करता है और इसलिए गठिया, हृदय रोग, मोटापा आदि जैसी सूजन संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि अलसी के सेवन से गुर्दे के रोगियों में सूजन कम हो जाती है। कुछ जानवरों के अध्ययन ने भी सूजन को कम करने में अलसी की भूमिका का संकेत दिया है।  

6. मस्तिष्क के लिए अच्छा: अलसी का सेवन ऊतकों में ओमेगा -3 फैटी एसिड
के बढ़ने के कारण विकास और बेहतर मस्तिष्क विकास को बढ़ावा देता है। 

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7. हड्डियों की सुरक्षा: अलसी में मैग्नीशियम और फास्फोरस
जैसे खनिज अच्छी मात्रा में होते हैं जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। अलसी के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियों की स्थिति में सुधार करने में मदद मिलती है और इसका प्रभाव अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) सामग्री के कारण होता है। अपने हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप दही और शहद के साथ अलसी बनाने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि यह कैल्शियम , मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है।       

8. आपके दिल के लिए अच्छा:
लिग्नांस हृदय को लाभ पहुंचा सकता है और कैंसर रोधी गुण रखता है, जबकि ओमेगा -3 (एन 3) फैटी एसिड का उपयोग ऐसे पदार्थों के उत्पादन के लिए किया जाता है जो रक्त के थक्कों के निर्माण को कम करते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है और एथेरोस्क्लेरोसिस या मधुमेह हृदय रोग के रोगियों में स्ट्रोक।       

n3 फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), इकोसापेंटेनोइक एसिड (EPA), और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) हृदय रोग को रोकने और उसका इलाज करने के लिए आवश्यक हैं।

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9. उच्च रक्तचाप के लिए अच्छा है:
चूंकि अलसी सोडियम का बहुत अच्छा स्रोत नहीं है, इसलिए उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों द्वारा इसका सेवन करना सुरक्षित है । 

10. ब्लड शुगर कंट्रोल करें:
अलसी के बीज अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें मधुमेह है। पूर्व-मधुमेह वाले मोटे व्यक्तियों में दैनिक अलसी के सेवन से ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार होता है। मधुमेह रोगी अलसी के लिए हमारे स्वस्थ नुस्खा की कोशिश कर सकते हैं अलसी के बीज कैसे खाएं , उनके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य लाभ।     

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11. मासिक धर्म चक्र को बनाए रखता है:
अलसी ओव्यूलेशन और मासिक धर्म के बीच एक सामान्य लंबाई को प्रोत्साहित करके महिलाओं में मासिक धर्म चक्र की नियमितता बनाए रखने में मदद कर सकती है।

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12. कैंसर निवारक:
कई अध्ययनों ने स्तन कैंसर के रोगियों में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए आहार अलसी की क्षमता की भूमिका की सूचना दी है । अलसी के पूरक ने सर्जरी से पहले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के विकास को कम करने के लिए दिखाया है ।  

अलसी, अलसी के 1 सर्विंग के लिए पोषण संबंधी जानकारी अलसी की
एक सर्विंग 1 बड़ा चम्मच है जो 10 ग्राम है।
RDA,अनुशंसित दैनिक भत्ता के लिए खड़ा है।

53.4 कैलोरी
1.83 ग्राम प्रोटीन
2.89 ग्राम कार्ब्स
4.22 ग्राम वसा

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